NCERT Solutions for Class 6 Maths Chapter 1 Knowing Our Numbers
CERT Solutions for Class 6 Maths is a very important resource for students of Class 6. CBSE 6th class maths textbook solutions includes answers of all questions except the ones which are not in the syllabus anymore. NCERT class 6 maths solutions have been provided by the most experienced teachers.
क्या गणित कक्षा 6 के अभ्यास 1.2 में कोई उदाहरण हैं?
हाँ, कक्षा 6 के गणित के अभ्यास 1.2 में चार उदाहरण हैं (उदाहरण 1, 2, 3, 4)। चारों उदाहरण हल करने और समझने में बहुत आसान हैं। छात्र इन उदाहरणों को आसानी से कर सकते हैं।
NCERT Solutions for Class 6 Maths Chapter 1 Knowing Your Marks
Class 6 Maths Chapter 1 Ex 1.2
Class 6 Maths Chapter 1 Ex 1.3
NCERT Solutions for Class 6 Math Chapter 1 अपनी संख्या जानना अभ्यास 1.1
Ex 1.1 Class 6 Maths Question 1.
रिक्त स्थान भरें:
(a) 1 लाख = …………….. दस हजार।
(b) 1 मिलियन = …………… सौ हजार।
(c) 1 करोड़ = …………… दस लाख।
(d) 1 करोड़ = …………… मिलियन।
(e) 1 मिलियन = …………… लाख।
उत्तर।
(a) 1 लाख = दस दस हजार।
(b) 1 मिलियन = दस सौ हजार।
(c) 1 करोड़ = दस दस लाख
(d) 1 करोड़ = दस मिलियन
(e) 1 मिलियन = दस लाख
Ex 1.1 Class 6 Maths Question 2.
अल्पविराम सही ढंग से लगाएं और अंक लिखें:
(A)तिहत्तर लाख पचहत्तर हजार तीन सौ सात।
(B) नौ करोड़ पांच लाख इकतालीस।
(C) सात करोड़ बावन लाख इक्कीस हजार तीन सौ दो।
(D)अड़तालीस लाख चार सौ तेईस हजार दो सौ दो।
(E) तेईस लाख तीस हजार दस।
उत्तर।
(A)73,75,307
(B) 9,05,00,041
(C) 7,52,21,302
(D)5,84,23,202
(E) 23,30,010।
Ex 1.1 Class 6 Maths Question 3
उपयुक्त रूप से अल्पविराम लगाएं और भारतीय संख्या प्रणाली के अनुसार नाम लिखें:
(A)87595762
(B)8546283
(C) 99900046
(D) 98432701
उत्तर।
(A) 8,75,95,762 (आठ करोड़ पचहत्तर लाख पचहत्तर हजार सात सौ बासठ)
(B) 85,46,283 (पचास लाख छियालीस हजार दो सौ अस्सी-तीन)
(C) 9,99,00,046 (नौ करोड़ निन्यानबे लाख छियालीस)
(D) 9,84,32,701 (नौ करोड़ चौरासी लाख बत्तीस हजार सात सौ एक)
Ex 1.1 Class 6 Maths Question 4
उपयुक्त रूप से अल्पविराम लगाएं और अंतर्राष्ट्रीय संख्या प्रणाली के अनुसार नाम लिखें:
(A)78921092
(B)7452283
(C) 99985102
(D)48049831
उत्तर।
(A) 78,921,092 (सत्तर आठ लाख नौ सौ इक्कीस हजार निन्यानवे)
(B) 7,452,283 (सात लाख चार सौ बावन हजार दो सौ अस्सी-तीन) (C) 99,985,102 (निन्यानबे मिलियन नौ सौ पचहत्तर हजार एक सौ दो) (D) 48,049,831 (अड़तालीस लाख उनतालीस हजार आठ सौ इकतीस)
NCERT Solutions For Class 6 Maths Knowing Our Numbers Exercise 1.2
NCERT Solutions for Class 6 Maths Chapter 1 Knowing Our Numbers Ex 1.2
Exercise 1.2
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 1.
एक स्कूल में चार दिनों तक पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। पहले, दूसरे, तीसरे और अंतिम दिन काउंटर पर बेचे गए टिकटों की संख्या क्रमशः 1094, 1812, 2050 और 2751 थी। सभी चार दिनों में बेचे गए टिकटों की कुल संख्या ज्ञात कीजिए।
उत्तर।
पहले दिन बिके टिकटों की संख्या = 1094
दूसरे दिन बेचे गए टिकटों की संख्या = 1812
तीसरे दिन बेचे गए टिकटों की संख्या = 2050
अंतिम दिन बेचे गए टिकटों की संख्या = 2751
सभी चार दिनों में बेचे गए टिकटों की कुल संख्या = 1094 + 1812 + 2050 + 2751 = 7,707।
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 2.
शेखर एक प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी हैं। उन्होंने अब तक टेस्ट मैचों में 6980 रन बनाए हैं। वह 10,000 रन पूरे करना चाहते हैं। उसे और कितने रनों की जरूरत है?
उत्तर।
शेखर अब तक 6980 रन बना चुके हैं
वह 10,000 रन पूरे करना चाहते हैं।
इसलिए उसके लिए आवश्यक रनों की कुल संख्या = 10,000 – 6980 = 3020 रन
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 3.
एक चुनाव में, सफल उम्मीदवार ने 5,77,500 मत प्राप्त किए और उसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 3,48,700 मत मिले। सफल उम्मीदवार ने किस अंतर से चुनाव जीता?
उत्तर।
सफल उम्मीदवार द्वारा प्राप्त मतों की संख्या = 5,77,500
उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी द्वारा प्राप्त मतों की संख्या = 3,48,700
इसलिए, चुनाव जीतने के लिए वोटों का अंतर = 5,77,500 – 3,48,700 = 2,28,800
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 4.
कीर्ति बुकस्टोर ने जून के पहले सप्ताह में 2,85,891 रुपये की किताबें और महीने के दूसरे सप्ताह में 4,00,768 रुपये की किताबें बेचीं। दोनों सप्ताहों में एकसाथ कितनी बिक्री हुई? किस सप्ताह में बिक्री अधिक थी और कितनी थी?
उत्तर।
जून के पहले सप्ताह में बेची गई किताबें ₹2,85,891
महीने के दूसरे सप्ताह में बेची गई किताबें ₹4,00,768
इसलिए, दो सप्ताह में एक साथ पुस्तकों की कुल बिक्री
= ₹2,85,891 + ₹4,00,768 = ₹6,86,659
माह के दूसरे सप्ताह में पुस्तकों की बिक्री अधिक रही।
पुस्तकों की बिक्री का अंतर
= ₹4,00,768 – ₹2,85,891 = ₹1,14,877
अतः जून के दूसरे सप्ताह में पुस्तकों की बिक्री ₹1,14,877 अधिक थी।
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 5.
अंक 6, 2, 7, 4, 3 प्रत्येक का केवल एक बार प्रयोग करके लिखी जा सकने वाली सबसे बड़ी और सबसे छोटी संख्याओं के बीच का अंतर ज्ञात कीजिए।
उत्तर।
दिए गए अंक 6, 2, 7, 4, 3 . हैं
सबसे बड़ी संख्या = 76432
सबसे छोटी संख्या = 23467
अत: अंतर = 76432 – 23467 = 52,965
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 6.
एक मशीन औसतन एक दिन में 2,825 स्क्रू बनाती है। जनवरी, 2006 के महीने में इसने कितने पेंच बनाए?
उत्तर।
एक दिन में निर्मित स्क्रू की संख्या = 2,825।
जनवरी माह में निर्मित स्क्रू की संख्या = 31 x 2825 = 87,575
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 7.
एक व्यापारी के पास ₹78,592 थे। उसने 40 रेडियो सेट प्रत्येक 1200 रुपये में खरीदने का आदेश दिया। खरीद के बाद उसके पास कितना पैसा रहेगा?
उत्तर।
व्यापारी के पास रकम = ₹78,592
रेडियो सेटों की संख्या = 40
एक रेडियो सेट की कीमत = ₹1200
इसलिए, 40 रेडियो सेटों की लागत = ₹1200 x 40 = ₹48,000
व्यापारी के पास बचा हुआ पैसा = ₹78,592 – ₹48000 = ₹30,592
इसलिए, रेडियो सेट खरीदने के बाद ₹30,592 की राशि उसके पास रहेगी।
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 8.
एक छात्र ने 56 से गुणा करने के बजाय 7236 को 65 से गुणा किया। उसका उत्तर सही उत्तर से कितना अधिक था?
उत्तर।
विद्यार्थी ने 56 से गुणा करने के बजाय 7236 को 65 से गुणा किया है।
दो गुणाओं के बीच का अंतर = (65 – 56) x 7236 = 9 x 7236 = 65124
(हमें दोनों को गुणा करने की आवश्यकता नहीं है)
इसलिए, सही उत्तर से बड़ा उत्तर 65,124 है।
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 9.
एक कमीज सिलने के लिए 2 मी 15 सेमी कपड़े की आवश्यकता होती है। 40 मीटर कपड़े में से कितनी कमीजें सिलवाई जा सकती हैं और कितना कपड़ा बचेगा?
उत्तर।
कपड़े की कुल लंबाई = 40 मीटर = 40 x 100 सेमी = 4000 सेमी।
कमीज सिलने के लिए आवश्यक कपड़ा = 2 मी 15 सेमी = 2 x 100 + 15 सेमी = 215 सेमी
अत: सिलाई गई कमीजों की संख्या = 4000/215
अत: सिली हुई कमीजों की संख्या = 18 और शेष कपड़ा = 130 सेमी = 1 मी 30 सेमी
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 10.
दवा को बक्से में पैक किया जाता है, प्रत्येक का वजन 4 किलो 500 ग्राम होता है। एक वैन में ऐसे कितने डिब्बे लोड किए जा सकते हैं जो 800 किलो से अधिक नहीं ले जा सकते हैं?
उत्तर।
एक डिब्बे का वजन = 4 किलो 500 ग्राम = 4 x 1000 + 500 = 4500 ग्राम
और 800 किग्रा = 800 x 1000 = 800000 ग्राम
इसलिए वैन में 177 बॉक्स ही लोड किए जा सकते हैं।
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 11.
एक छात्र के स्कूल और घर के बीच की दूरी 1 किमी 875 मीटर है। वह रोज दोनों तरफ चलती है। उसके द्वारा छ: दिनों में तय की गई कुल दूरी ज्ञात कीजिए।
उत्तर।
स्कूल और घर के बीच की दूरी = 1 किमी 875 मीटर = (1000 + 875) मीटर = 1875 मीटर।
छात्र द्वारा दोनों तरीकों से तय की गई दूरी = 2 x 1875 = 3750 m
6 दिनों में तय की गई दूरी = 3750 मीटर x 6 – 22500 मीटर = 22 किमी 500 मीटर।
अत: छह दिनों में तय की गई कुल दूरी = 22 किमी 500 मीटर।
Ex 1.2 Class 6 Maths Question 12.
एक बर्तन में 4 लीटर और 500 मिली दही है। इसे 25 mL क्षमता वाले कितने गिलासों में भरा जा सकता है? –
उत्तर।
एक बर्तन में दही की मात्रा = 4 1 500 एमएल = (4 x 1000 + 500) एमएल = 4500 एमएल।
1 गिलास की क्षमता = 25 एमएल
अतः चश्मे की संख्या = 4500/25 = 180
NCERT Solutions For Class 6 Maths Knowing Our Numbers Exercise 1.3
NCERT Solutions for Class 6 Maths Chapter 1 Knowing Our Numbers Ex 1.3
Exercise 1.3
Ex 1.3 Class 6 Maths Question 1.
सामान्य नियम का उपयोग करते हुए निम्नलिखित में से प्रत्येक का अनुमान लगाएं:
(a) 730 + 998
(b) 796 – 314
(c) 12,904 + 2,888
(डी) 28,292 – 21,496
उनके परिणाम के जोड़, घटाव और अनुमान के ऐसे दस और उदाहरण बनाएं।
उत्तर।
(a) 730 + 998
730 को सैकड़ा के निकटतम पूर्णांक बनाना = 700
998 को सैकड़ा के निकटतम पूर्णांक बनाना = 1,000
730 + 998 = 700 + 1000 = 1700
(b) 796 – 314
796 को सैकड़ा के निकटतम पूर्णांक बनाना = 800
314 को सैकड़ा के निकटतम पूर्णांक बनाना = 300
796 – 314 = 800 – 300 = 500
(c) 12,904 + 2,888
12,904 को हज़ारों के निकटतम पूर्णांक बनाना = 13000
2888 को हज़ारों के निकटतम पूर्णांक बनाना = 3000
∴ 12,904 + 2,888 = 13000 + 3000 = 16000
(d) 28,292 – 21,496
28,292 को हज़ारों के निकटतम पूर्णांक बनाना = 28,000
21,496 को हज़ारों के निकटतम पूर्णांक बनाना = 21,000
∴ 28,292 – 21,496 = 28,000 – 21,000 = 7,000
उदाहरण 1: 1210 + 2365 = 1200 + 2400 = 3600
उदाहरण 2: 3853 + 6524 = 4000 + 7000 = 11,000
उदाहरण 3: 8752 – 3654 = 9,000 – 4,000 = 5,000
उदाहरण 4: 4538 – 2965 = 5,000 – 3,000 = 2,000
उदाहरण 5: 1927 + 3185 = 2000 + 3,000 = 5,000
उदाहरण 6: 3258 – 1698 = 3000 – 2000 = 1,000
उदाहरण 7: 8735 + 6232 = 9000 + 6000 = 15,000
उदाहरण 8: 1038 – 1028 = 1000 – 1000 = 0
उदाहरण 9: 6352 + 5830 = 6,000 + 6,000 = 12,000
उदाहरण 10: 9854 – 6385 = 10,000 – 6000 = 4,000
Ex 1.3 Class 6 Maths Question 2.
एक मोटा अनुमान (निकटतम सैकड़ों तक पूर्णांकित करके) और एक निकट अनुमान (निकटतम दहाई तक पूर्णांकित करके) दें:
(a) 439 + 334 + 4,317
(b) 1,08,734-47,599
(c) 8,325-491
(d) 4,89,348-48,365
ऐसे चार उदाहरण बनाइए:
उत्तर।
(a) 439 + 334 + 4,317
(i) मोटा अनुमान (निकटतम सैकड़ा तक पूर्णांकित करना)
439 + 334 + 4,317 = 400 + 300 + 4300 = 5,000
(ii) निकट अनुमान (निकटतम दहाई तक पूर्णांकित करना)
439 + 334 + 4317 = 440 + 330 + 4320 = 5090।
(b) 1,08,734 – 47,599
(i) मोटा अनुमान (निकटतम सैकड़ा तक पूर्णांकित करना)
1,08,734 – 47,599 = 1,08,700 – 47,600 = 61,100
(ii) निकट अनुमान (निकटतम दहाई तक पूर्णांकित करना)
1,08,734 – 47,599 = 1,08,730 – 47,600 = 61,130।
(c) 8325 – 491
(i) मोटा अनुमान (निकटतम सैकड़ा तक पूर्णांकित करना)
8325 – 491 = 8300 – 500 = 7800
(ii) निकट अनुमान (निकटतम दहाई तक पूर्णांकित करना)
8325 – 491 = 8330 – 490 = 7840।
(d) 4,89,348 – 48,365
(i) मोटा अनुमान (निकटतम सैकड़ा तक पूर्णांकित करना)
4,89,348 – 48,365 = 4,89,300 – 48,400 = 4,40,900
(ii) निकट अनुमान (निकटतम दहाई तक पूर्णांकित करना)
4,89,348 – 48,365 = 4,89,350 – 48,370 = 4,40,980
उदाहरण 1:
384 + 562
उत्तर।
(i) मोटा अनुमान (निकटतम सैकड़ा तक पूर्णांकित करना)
384 + 562 = 400 + 600
= 1,000
(ii) निकट अनुमान (निकटतम दहाई तक पूर्णांकित करना)
384 + 562 = 380 + 560
= 940
उदाहरण 2:
8765 – 3820
उत्तर।
(i) मोटा अनुमान (निकटतम सैकड़ा तक पूर्णांकित करना)
8765 – 3820 = 8800 – 3900
= 4900
(ii) निकट अनुमान (निकटतम दहाई तक पूर्णांकित करना)
8765 – 3820 = 8770 – 3820
= 4950
उदाहरण 3:
6653 – 8265
उत्तर।
(i) मोटा अनुमान (निकटतम सैकड़ा तक पूर्णांकित करना)
6653 + 8265 = 6700 + 8300
= 15,000
(ii) निकट अनुमान (निकटतम दहाई तक पूर्णांकित करना)
6653 + 8265 = 6650 + 8270
= 14920
उदाहरण 4:
3826 – 1262
उत्तर।
(i) मोटा अनुमान (निकटतम सैकड़ा तक पूर्णांकित करना)
3826 – 1262 = 3800 – 1300
= 2500
(ii) निकट अनुमान (निकटतम दहाई तक पूर्णांकित करना)
3826 – 1262 = 3830 – 1260
= 2570
Ex 1.3 Class 6 Maths Question 3.
सामान्य नियम का उपयोग करते हुए निम्नलिखित उत्पादों का अनुमान लगाएं:
(a) 578 x 161
(b) 5281 x 3491
(c) 1291 x 592
(d) 9250 x 29
ऐसे चार और उदाहरण बनाइए।
उत्तर।
(a) 578 x 161 = 600 x 200 = 1,20,000
(b) 5281 x 3491 = 5000 x 3000 = 1,50,00,000
(c) 1291 x 592 = 1300 x 600 = 7,80,000
(d) 9250 x 29 = 9000 x 30 = 2,70,000
उदाहरण 1।
382 x 1062
उत्तर।
382 x 1062 = 400 x 1000 = 4,00,000
उदाहरण 2।
6821 x 1291
उत्तर।
6821 x 1291 = 7000 x 1000 = 70,00,000
उदाहरण 3.
3858 x 9350
उत्तर।
3858 x 9350 = 4000 x 9000 = 3,60,00,000
उदाहरण 4.
3405 x 7502
उत्तर।
3405 x 7502 = 3000 x 8000 = 2,40,00,000
READ ALSO NCERTALLSOLUTION.IN